अमेरिका आज से सिर्फ फर्स्ट की नीति चलेगी :-ट्रम्प

जयपुरडॉनल्ड ट्रंप ने आज अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली है. भारतीय समय के मुताबिक रात 10 बजे ट्रंप को चीफ जस्टिस ने शपथ दिलाई. बराक ओबामा, मिशेल ओबामा, हिलेरी क्लिंटन, पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन, राष्ट्रपति बुश और जिमी कार्टर भी समारोह में शामिल हुए. ट्रंप ने कहा कि आज से सिर्फ अमेरिका फर्स्ट की नीति चलेगी. अमेरिकी लोग सुरक्षा और रोजगार चाहते हैं, हमें गरीबी और बेरोजगारी को हटाना है.

राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद डॉनल्ड ट्रंप ने अपने भाषण में कहा कि 20 जनवरी 2017 को लोग याद रखेंगे, आज जनता शासक बनी है. ये मेरी सत्ता नहीं जनता की सत्ता है.

ट्रंप ने अपने भाषण में कहा कि आज से सिर्फ अमेरिका फर्स्ट की नीति चलेगी. उन्होंने कहा, ‘ये आपका जश्न है, अमेरिका आपका देश है. आज से देश जनता चलाएगी.’

ट्रंप ने कहा, ‘अमेरिकी लोग सुरक्षा और रोजगार चाहते हैं, हमें गरीबी और बेरोजगारी को हटाना है. हमने दुनिया पर खर्च किया लेकिन खुद को भूल गए.’

उन्होंने बराक ओबामा, मिशेल ओबामा और चीफ जस्टिस का शुक्रिया अदा किया.

राष्ट्रपति पद की शपथ लेने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने आज ट्वीट किया कि अमेरिका के राजनीतिक और आर्थिक यथास्थिति को बदलने का काम आरंभ हो रहा है. वाशिंगटन में शपथ ग्रहण के लिए लोगों के एकत्र होने के साथ ही ट्रंप ने ट्वीट किया.

उन्होंने कहा, ‘‘आज सब आरंभ होगा. मैं इस शपथग्रहण के लिए आपसे 11 बजे (दिन) मिलूंगा. आंदोलन जारी रहेगा-काम आरंभ होगा
भारतीय समय के मुताबिक रात 10 बजे से ट्रंप के शपथ ग्रहण शुरु होगा जो कि रात 1.30 बजे तक चलेगा. जॉन लेजेंड, सेलिन डयाज़ और सर एल्टन जॉन जैसी मशहूर ए लिस्ट सेलिब्रेटीज़ ने ट्रंप के इनॉगरेशऩ में परफॉर्म करने से मना कर दिया है.

Post a Comment

0 Comments