नई दिल्ली में अन्तर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस पर राजस्थान को चार श्रेणियों में राष्ट्रपति से मिले राष्ट्रीय अवार्ड

 जयपुर:अन्तर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस के अवसर पर शनिवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित भव्य सम्मान समारोह में राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी द्वारा राजस्थान की चार विभिन्न संस्थाओं एवं व्यक्तियों को दिव्यांग लोगों के कल्याण हेतु उत्कृष्ट कार्य करने के लिए राष्ट्रीय सम्मान प्रदान किये।      

राजस्थान अनुसूचित जाति जनजाति वित्त एवं विकास सहकारी निगम को भारत में दिव्यांग व्यक्तियों के लिए सबसे ज्यादा ऋण दिलाने के लिए उत्कृष्ट राज्य चैनलाइजिंग एजेन्सी का राष्ट्रीय सम्मान राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया गया। अनुजा निगम की तरफ से यह पुरस्कार निगम के निदेशक श्री रवि जैन एवं निगम के महाप्रबंधक श्री शीशराम चावला ने ग्रहण किया। अनुजा निगम के  निदेशक श्री जैन ने बताया कि गत वित्तीय वर्ष 2015-16 में राष्ट्रीय विकलांग निगम, नई दिल्ली को 579 लाख रूपये के 216 दिव्यांग व्यक्तियों को ऋण स्वीकृति के लिए आवेदन पत्र भिजवाये गये, जिनमें से 168 दिव्यांग व्यक्तियों को 501 लाख रूपये का ऋण राशि का वितरण कर निगम में श्रेष्ठ प्रदर्शन किया।










झालावाड़ कलेक्टर राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित      

सरकारी विभागों एवं दफ्तरों में दिव्यांगजनाें के लिए श्रेष्ठ बेरियर-फ्री इन्वायमेंट उपलब्ध करवाने के लिए राजस्थान के झालावाड़ जिला कलेक्टर डॉ. जितेन्द्र सोनी को राष्ट्रीय सम्मान प्रदान किया गया। श्री सोनी के प्रयासों से झालावाड़ जिले के सरकारी दफ्तरों में विकलांगों के लिए सुविधाजनक रैम्प बनवाना, दफ्तरों में आधुनिक एवं सुगम लिफ्ट सुविधा उपलब्ध करवाना, दिव्यांगों को ट्राइसिकल वितरण जैसेे बेहतर कार्य किये गये। 

चित्तौड़गढ़ जिला सम्मानित      

दिव्यांगजनों के सशक्तीकरण और उनको बेहतर पुनर्वास सेवा प्रदान करने के लिए श्रेष्ठ जिलों की श्रेणी में राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले के कलेक्टर श्री इन्द्रजीत सिंह को भी राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी द्वारा राष्ट्रीय अवार्ड से पुरस्कृत किया गया।

 अनुसंधान क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए श्री राजेश शर्मा सम्मानित      

दिव्यांगजनों की जिदंगी को बेहतर बनाने के लिए आधुनिक किफायती उपकरणों का विकास अनुसंधान एवं नवाचार के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए आनंद माटर्स, जयपुर के निदेशक श्री राजेश शर्मा को भी राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी द्वारा राष्ट्रीय सम्मान प्रदान किया गया।      इस अवसर पर केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत सहित देश के विभिन्न हिस्सों से आये पुरस्कार विजेता और अधिकारीगण भी मौजूद थे।   

Post a Comment

0 Comments