काश्तकार मूंग बेचने से नहीं होगा वंचित,अवकाश के दिन भी खुले रहेंगे मूंग खरीद केन्द्र - सहकारिता राज्य मंत्री




14 दिसम्बर तक जारी रहेगी खरीद  


जयपुर:
राज्य में मूंग खरीद केंद्रों पर लगातार आवक होने तथा सर्दी एवं कोहरे के बढ़ जाने के कारण अब किसान रविवार सहित अन्य अवकाश के दिनों में भी मूंग खरीद केन्द्रों पर समर्थन मूल्य पर अपनी मूंग की उपज को बेच सकेंगे। मूंग खरीद की पर््रक्रिया 14 दिसम्बर तक जारी रहेगी। इस अवधि में प्रत्येक दिन मूंग खरीद का कार्य जारी रहेगा। यह जानकारी शनिवार को सहकारिता मंत्री श्री अजय सिंह किलक ने दी। 

उन्होंने बताया कि अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। श्री किलक ने बताया कि मूंग खरीद में तेजी लाने के लिए देर रात तक खरीद के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए उन्होंने खरीद केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में तौल कांटों की संख्या बढ़ाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जो भी काश्तकार 14 दिसम्बर तक खरीद केन्द्रों पर अपना मूंग लेकर आएगा उसके मूंग की खरीद नेफैड द्वारा निर्धारित मापदण्ड के अनुसार सुनिश्चित की गई है। 




श्री किलक ने बताया कि सभी मूंग खरीद केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध है आवश्यकतानुसार नैफेड द्वारा बारदाना मांग पर त्वरित रूप से उपलब्ध कराने के लिए भी निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि खरीद केन्द्रों पर पर्याप्त रोशनी एवं लेबर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए राजफैड एवं संबंधित खरीद केन्द्रों के प्रभारियों को निर्देशित कर दिया गया है। 

श्री किलक ने बताया कि राज्य के किसी भी काश्तकार को भारत सरकार की मूल्य स्थिरीकरण फण्ड के तहत समर्थन मूल्य पर मूंग खरीद योजना के लाभ से वंचित नहीं होने दिया जाएगा । उन्हें उनकी उपज का उचित मूल्य मिल सके इसे आश्वस्त करने के लिए ये कदम उठाए हैं।     

Post a Comment

0 Comments